Home बिज़नेस बिजनेस कमाल का : इस बिजनेस से हर रोज मोटी कमाई,...

बिजनेस कमाल का : इस बिजनेस से हर रोज मोटी कमाई, सुबह से शाम तक खरीदारों की रहेगी भीड़

अपना बिजनेस  ♦

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं और कम निवेश में मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं. तो चलिए आपकी समस्या को थोड़ा कम कर देते हैं. दरअसल, हम ऐसा बिजनेस आइडिया बता रहे हैं, जिसमें आप मामूली निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. यह बिजनेस है टोफू (Tofu) या सोया पनीर (Soya Paneer) का.

आइए समझते हैं कि कैसे ये ये बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है. 3-5 लाख रुपये का निवेश आज हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है और यही सोचता है कि कम निवेश करके बंपर कमाई की जा सके. ऐसे लोगों के लिए टोफू का बिजनेस फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इस बिजनेस अपने शहर या फिर गांव कही पर शुरू कर सकते हैं.

निवेश की बात करें तो आप 5 लाख रुपये लगाकर अपना प्लांट शुरू कर सकते हैं. टोफू की वर्तमान मांग को देखें तो कहना गलत ना होगा कि यह बिजनेस शुरुआत से ही आपको फायदा देना शुरू कर सकता है. शुरुआती खर्च का लेखा-जोखा पांच लाख रुपये के खर्च में करीब 2 से 3 लाख रुपये आपको बॉयलर, जार, सेपरेटर, फ्रीजर जैसे जरूरी सामानों को लेना होगा. इसके बाद टोफू बनाने के लिए सोयाबीन की खरीद करनी होगी. आप अपनी जरूरत और मार्केट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं.

बस इतना भर करने के बाद आप अपने प्लांट में टोफू का उत्पादन शुरू कर सकते हैं. खुले बाजार में बेचने के साथ ही आप अपने प्रोडक्ट को अपने ब्रांड के नाम से भी बाजार में उतार सकते हैं.

दो घंटे में 3 किलो टोफू का उत्पादन अपना प्लांट लगाने के बाद टोफू के उत्पादन की प्रक्रिया भी बहुत जटिल नहीं है. इसके लिए आपको थोड़ा खर्च कर्मचारियों पर भी करना होगा. जो सोयाबीन को पीसने, बायलर-ग्राइंडर और सेपरेटर का काम संभालेंगे.

टोफू बनाने की प्रक्रिया के बारे में बात करें तो सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 या 1:8 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है. बॉयलर और ग्राइंडर में घंटेभर में आपको 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है. इसके बाद काम शुरू होता है सेपरेटर का, जहां पर दूध को दूध दही जैसा बनाया जाता है. इसके बाद उससे बचा हुआ पानी निकाल लेते हैं. इस सबमें भी करीब एक से डेढ़ घंटे का समय लग जाता है.लेकिन इस दो से ढाई घंटे में आपको 3 किलोग्राम तक टोफू (सोया पनीर) मिल जाता है.

बाजार में टोफू की जोरदार मांग टोफू को बीन कर्ड भी कहते हैं, यह एक प्लांट बेस्ट फूड है जो सोयाबीन से बनता है. टोफू प्रोटीन से भरपूर है और इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल होता है. यह हार्ड डिजीज, डायबिटीज के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होता है.

वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए यह बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही कारण है कि बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. बाजार में टोफू की मांग के साथ ही इसका दाम भी ऊंचा ही रहता है. फिलहाल, ये 200 से 300 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में मिल जाता है. इस हिसाब से देखें तो दो घंटे में जो तीन किलो टोफू उत्पादित होता है, उससे इन दो घंटों में आप 600 से 900 रुपये कमा सकते हैं. पूरे दिन में अगर आपने 20 किलो टोफू तैयार कर बाजार में बेचा तो 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी आप रोजाना का 4,000 रुपये तक कमा लेंगें.

यानी महीने का 1 लाख 20 हजार रुपये. मांग के हिसाब से उत्पादन बढ़ाकर आप और भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें, जैसा कि आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ रहा है. छोटे से बड़ा उत्पाद ऑनलाइन बिक रहा है. फिर चाहे सब्जी-फल दो या फिर दूध-पनीर. आप अपने ब्रांड से ऑनलाइन भी इसकी बिक्री कर बिजनेस बढ़ा सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

 

RELATED ARTICLES

CEAT Ltd 2-3 साल में आउटलेट को दोगुना करके 1 लाख करेगी : COO अर्नब बनर्जी

नई दिल्ली: CEAT Ltd ने अपनी FMCG शैली के वितरण के माध्यम से 5,000-10,000 की आबादी वाले स्थानों में अपने टायर बिक्री नेटवर्क का...

हो गई Mahindra Scorpio Classic लॉन्च, कीमत सुनकर झूम उठोगे आप, फीचर्स भी जबर्दस्त

♦ Mahindra Scorpio Classic ♦ महिंद्रा ने अपनी स्कॉर्पियो एसयूवी को हाल ही में नए अवतार में पेश किया है. इसे स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic)...

वन्य जीव प्रभाग गुप्तकाशी की केदारनाथ में ब्रह्म पौधशाला में ब्रह्म कमल के पुष्पों का उत्पादन करना विभाग का मुख्य उद्देश्य

ऊखीमठ-केदारनाथ; केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग ऊखीमठ वन क्षेत्र गुप्तकाशी की केदारनाथ यूनिट ने केदारनाथ धाम में ब्रह्म पौधशाला सहित तीन ब्रह्म वाटिकाओ के जरिये ब्रह्म...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया रानीपोखरी जाखन नदी पर बने पुल का लोकार्पण

उत्तराखंड; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज रानीपोखरी में जाखन नदी पर बने नवनिर्मित पुल का लोकार्पण किया। इस दौरान सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक,...