Thursday, September 29, 2022
Home हेल्थ खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर रहे हैं Aloe Vera का इस्तेमाल, साइड...

खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर रहे हैं Aloe Vera का इस्तेमाल, साइड इफेक्‍ट भी जान लें

♠♠♠एलोवेरा (Aloe Vera)♣♣♣

एलोवेरा (Aloe Vera) में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए कमाल के फायदे देता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में एलोवेरा को औषधियों का राजा भी कहा जाता है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान (Side Effects of Aloe Vera) भी हो सकता है. तो चलिए हम आपको एलोवेरा से होने वाले फायदे और नुकसान बताते हैं.

एलोवेरा से होने वाले फायदे 

ज्यादातर घरों की बालकनी में एलोवेरा का पौधा मिल जाएगा, लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. एलोवेरा का जूस लेने से खून में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है. इसके अलावा एलोवेरा रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में लाभदायक है. साथ ही एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है, जिसका सेवन संपूर्ण शरीर का कायाकल्प करता है. एलोवेरा आंखों के काले घेरे दूर करने के साथ साइनस में भी राहत दे सकता है.

बालों की समस्या होती है दूर

एलोवेरा बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार है. अगर आप डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा निजात दिला सकता है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो शैम्पू या कंडिशनर के साथ एक-दो चम्मच एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें, काफी फायदा होगा.

वजन घटाने में असरदार

आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं. अगर आप भी इस समस्या से निजात चाहते हैं तो एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में एलोवेरा जूस मिलाकर सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. हालांकि इसके साथ ही आपको अपने डाइट और फिजिकल एक्टिविटी (Diet and Exercise) का भी ध्यान रखना होगा.

एलोवेरा से होने वाले नुकसान

एलोवेरा के फायदे तो अनेक हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है. एलोवेरा वजन घटाने में मददगार है, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसके साथ ही एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और यह शरीर में पोटेशयम की मात्रा कम कर सकता है जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और शरीर में कमजोरी आ सकती है. इसलिए एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए.

RELATED ARTICLES

देहरादून में तेजी से फैल रही हैंड फुट-माउथ डिजीज बीमारी, 10-10 बच्चे एक साथ आ रहे संक्रमण की चपेट में

उत्तराखंड, देहरादून ; शहर में छोटे बच्चों में बुखार और दर्द के साथ शरीर में फफोले व दाने निकल रहे हैं, मेडिकल साइंस की...

जोड़ों का दर्द युवाओं में बढ़ रहा, जानिए क्या है अहम कारण और कैसे पाएं राहत

Health Tips जोड़ों का दर्द एक ऐसी चीज है, जो आमतौर पर बुजुर्ग लोगों से जुड़ी होती है, लेकिन आजतक ये युवा आबादी में देखी...

Vitamin B6 के ओवरडोज से पैर हो सकते है पैरालाइज, इन बातों का रखें ध्यान

♦ Vitamin B6   /  विटामिन बी6 ♦ विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन) एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post