Wednesday, December 7, 2022
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…इस समय करेंगे “Paneer” का सेवन तो मिलेंगे एक नहीं अनेक फायदे

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 पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. असल में पनीर से कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपीज बनाई जाती हैं. पनीर से बनी डिशेज हर कोई खाना पसंद करता है. पनीर वेजिटेरियन का सबसे पसंदीदा फूड है. वैसे देखा जाए तो पनीर (Paneer Benefits) सिर्फ वेजिटेरियन ही नहीं बल्कि नॉनवेजिटेरियन भी पसंद करते हैं. पनीर (Right Time To Eat Paneer) डेयरी प्रोडक्ट लिस्ट में अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि पनीर को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आपको बता दें कि पनीर केवल स्वाद में ही नहीं सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.  लेकिन सवाल ये है कि अधिक लाभ पाने के लिए पनीर का किस समय सेवन करना चाहिए. तो परेशान न हो हम आपको बताएंगे की किस समय पनीर खाना सबसे अच्छा माना जाता है.

पनीर में पाए जाने वाले गुण- Paneer Nutrient:

पनीर में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

पनीर खाने के फायदे-  Health Benefits Of Eating Raw Paneer:

1. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप सुबह कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं. पनीर में विटामिन्स, मिनरल के गुण पाए जाते हैं. पनीर के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. मसल्स-

अगर आपको मसल्स पसंद है और बढ़ाने के लिए जतन कर रहे हैं, तो सुबह खाली पेट पनीर खाएं ये मसल्स को मजबूत बनाने और बढ़ाने में मदद कर सकता है.

3. स्ट्रेस-

अगर आप तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में पनीर को शामिल करें. खाली पेट पनीर का सेवन करने से तनाव और थकान की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉल-

रोजाना सुबह पनीर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. पनीर में ऐसे कई मिनरल्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

5. महिलाओं के लिए-

महिलाओं में मेनोपॉज के बाद कैल्शियम की कमी बहुत आम समस्या है. इसलिए उन्हें इस समस्या से बचने के लिए पनीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Disclaimer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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