Home उत्तराखंड केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की तर्ज पर विकसित होगा बागनाथ मंदिर, पर्यटन...

केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की तर्ज पर विकसित होगा बागनाथ मंदिर, पर्यटन विभाग कर रहा रिपोर्ट तैयार

♦♦♦

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की तर्ज पर बागनाथ मंदिर को विकसित किया जाएगा। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत मंदिर में अवस्थापना विकास और पर्यटक सुविधाओं के कार्य किए जाएंगे। पर्यटन विभाग की ओर से बागनाथ मंदिर में होने वाले कार्यों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

प्रसाद योजना के तहत बागेश्वर स्थित बागनाथ मंदिर परिसर में सभी दुकानों का पर्वतीय शैली में एकरूपता के साथ निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा सरयू तट पर घाटों का निर्माण, परिसर में साउंड एंड लाइट शो का संचालन, संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा।

चारों ओर फसाड़ और भित्तिचित्रों को प्रदर्शित कर मंदिर परिसर को नया स्वरूप दिया जाएगा। चंडिका मंदिर से नीलेश्वर मंदिर के बीच रोपवे निर्माण, पुलों का सौंदर्यीकरण, प्रसाद वितरण के लिए दुकानें बनाई जाएंगी। मंदिर परिसर की सफाई और ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए परिसर के बाहर पार्किंग सुविधा विकसित की जाएगी।

जल्द शुरू किया जाएगा निर्माण कार्य 

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि मंदिर में होने वाले अवस्थापना विकास और पर्यटक सुविधाओं के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इससे मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के साथ ही स्थानीय लोगों को भी रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

सचिव ने कहा कि बागेश्वर क्षेत्र में सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक और हेरिटेज पर्यटन के विकास और रोजगार सृजन के लिए अपार क्षमता है। पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत बागनाथ मंदिर में अवस्थापना विकास व पर्यटक सुविधाओं को विकसित करने लिए सैद्धांतिक सहमति प्रदान की जा चुकी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया रानीपोखरी जाखन नदी पर बने पुल का लोकार्पण

उत्तराखंड; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज रानीपोखरी में जाखन नदी पर बने नवनिर्मित पुल का लोकार्पण किया। इस दौरान सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक,...