Sunday, June 26, 2022
Home उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने शहीदों के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित...

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने शहीदों के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर शहीदों के परिजनों का सम्मान कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

डोईवाला 

आज पूर्व सैनिक संगठन डोईवाला की ओर से शहीदों के परिजनों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने शहीदों के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर 28 शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया।

रविवार को भानियावाला बाज़ार में आयोजित कार्यक्रम में अग्रवाल ने कहा कि शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। शहीदों के सम्मान और उनके परिजनों के हित के लिये राज्य सरकार कार्य कर रही गई। अग्रवाल ने कहा कि सेवा से रिटायर हो कर आने वाले सैनिकों को स्वरोजगार के लिए राज्य सरकार 50 हजार रुपये का विशेष अनुदान देगी। साथ ही शहीद सैनिकों के मेधावी बच्चों की छात्रवृत्तियों को भी दस गुना तक बढ़ाया जाएगा।

अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान में शहीद सैनिकों के बच्चों के लिए कक्षा एक से आठ तक पांच हजार और नौ से 12 तक छह हजार रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है। इसे क्रमश: पांच व दस हजार रुपये किया जाएगा। स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर वर्तमान में चार हजार रुपये की छात्रवृत्ति को 40 हजार, शोध व एम-एमफिल आदि के लिए 10 हजार की छात्रवृत्ति को एक लाख रुपये सालाना किया जाएगा।

कहा कि कक्षा एक से 12तक 80% से ज्यादा अंक पाने वाले बच्चों 12 के बजाए 60 हजार रुपये, स्नातक स्तर पर 80% से अधिक अंक पर 15 हजार के स्थान पर 75 हजार और स्नातक के अंतिम वर्ष में 70% से अधिक अंक पर 18 के बजाए 90 हजार रुपये सालाना छात्रवृत्ति देने की योजना है। पूर्व सैनिकों के आश्रितों की छात्रवृत्ति में भी वृद्धि प्रस्तावित है।

अग्रवाल जी ने कहा कि हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में उत्तराखण्ड राज्य के वीरता पदक से सम्मानित सैनिकों को देय एकमुश्त अनुदान में वृद्धि की गई। परमवीर चक्र 30 लाख से 50 लाख, अशोक चक्र 30 लाख से 50 लाख, महावीर चक्र 20 से 35 लाख, कीर्ति चक्र 20 लाख से 35 लाख, वीर चक्र और शौर्य चक्र 15 से 25 लाख और सेना गैलेन्ट्री मेडल 07 लाख से 15 लाख, मैन्सइनडिस्पेच 03 लाख से 10 लाख शामिल हैं।

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, कार्यक्रम संयोजक नरेन्द्र सिंह नेगी, ज्योतिषाचार्य रमेश सेमवाल, उत्तराखंड पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष कैप्टन आनंद सिंह राणा, संरक्षक कमांडर शौकीन सिंह, सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र बेलवाल, एनके शर्मा, प्रधान सुधीर रतूड़ी, क्रीड़ा भारती के अध्यक्ष अरुण कुमार सहित शहीदों के परिजन उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post