Wednesday, September 28, 2022
Home उत्तराखंड देहरादून ! 10 मार्च को मतगणना को देखते हुए DM ने दिए...

देहरादून ! 10 मार्च को मतगणना को देखते हुए DM ने दिए सख़्त आदेश।

उत्तराखण्ड

आज मीडिया से रूबरू होते हुए देहरादून, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी।  वही इस दौरान दून जनपद के डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दून जनपद के  महाराणा प्रताप स्पोर्टस काॅलेज रायपुर में बनाए गए मतगणना स्थल पर माननीय भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों/गाईडलाइन के अनुसार  समुचित तैयारियां एवं व्यवस्थाएं बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना असिस्टेंट व माइक्रो आब्र्जवर तैनात रहेगा तथा पोस्टल बैलेट मतगणना टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर, दो असिस्टेंट एक माइक्रो आब्र्जवर तथा एक एआरओ तैनात रहेगा। इसी प्रकार ईटीपीबीएस टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर एक मतगणना असिस्टेंट तैनात रहेगा। तथा प्रत्येक कक्ष में ईटीपीबीएस के लिए एक एआरओ तैनात रहेंगे।

साथ ही उन्होंने बताया कि मतगणना कार्मिकों के दो चरण के प्रशिक्षण हो चुके है, तथा कल मतगणना कार्मिकों का दूसरे चरण का रेण्डमाईजेशन होगा तथा 10 मार्च को प्रातः 05.00am बजे मतगणना कार्मिकों का अन्तिम रेण्डमाईजेशन होगा। इसके अलावा आज एनकोर एवं ईटीपीबीएस का ड्राई-रन संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में पूर्ण किया गया। सुरक्षा के दृष्टिगत तीन लेयर सुरक्षा चक्र तैनात है जिसमें बाहरी एवं मध्य में स्थानीय पुलिस बल तथा भीतरी चक्र में केन्द्रीय पुलिस बल के सशस्त्र जवान तैनात रहेंगे।  उन्होंने बताया कि मतगणना दिवस 10 मार्च 2022 को सम्पूर्ण दिवस शराब की दुकानें बंद रहेगी।

दून जनपद के डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड के मध्यनजर पूर्व में जारी गाईडलाइन वर्तमान में यथावत है जिसके अनुसार सभी उम्मीदवारों को पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है कि मतगणना स्थल थर्मल स्कैनिंग की जाएगी । साथ ही  उम्मीदवारों के अभिकर्ताओं को  कोविड के दोनों डोज लगे होने का प्रमाण पत्र अथवा एक डोज लगे होने की दशा में 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर की रिपोर्ट रैड टेस्ट कराये जाने की अनिर्वायता होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर केवल ड्यूटी में लगे अधिकारी/कार्मिक, प्रत्याशियों के अभिकर्ता तथा ऐसे व्यक्तियों जिन्हें पास निर्गत किया गया है उनको ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा।

साथ ही देहरादून के डीएम  /जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि  देहरादून के  मुख्य चिकित्सा अधिकारी को 10 मार्च मतगणना दिवस पर मतगणना स्थल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी/निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों एवं उनके मतगणना अभिकर्ताओं की थर्मल स्कैनिंग करने हेतु प्रत्येक प्रवेश द्वार पर विधानसभावार कर्मचारियों की तैनाती तथा मतगणना हाॅल के अन्दर व बाहर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के साथ -साथ मतगणना परिसर में अतिरिक्त मास्क रखवाने के निर्देश दिए गए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

इंद्रेश अस्पताल में पैर की चोट का इलाज कराने पहुंची महिला की किडनी निकालने का अस्पताल पर लगा आरोप

देहरादून।  श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में एक महिला पैर की गंभीर चोट की सर्जरी के लिए पहुंची थी। लेकिन जब वह ओटी से बाहर निकली...