Home उत्तर प्रदेश उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य : "विकास विभाग...

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य : “विकास विभाग में बीडीओ समेत अन्य रिक्त पदों पर होगी भर्ती”

उत्तर प्रदेश;

विकास विभाग में बीडीओ समेत अन्य रिक्त पदों पर जल्द भर्ती होगी। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को समीक्षा बैठक में रिक्त पदों की सूची एवं प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए। साथ में भर्ती से संबंधित अन्य प्रक्रिया भी शुरू करने के निर्देश दिए।

जिले में 23 ब्लॉक हैं, जबकि 15 बीडीओ की ही तैनाती की गई है। इनमें से भी एक बीडीओ 30 जून को रिटायर हो जाएंगे। इसी तरह से ग्राम विकास अधिकारी के 211 पद स्वीकृत हैं लेकिन तैनाती सिर्फ 128 की है। ग्राम सचिव के स्वीकृत 211 में 192 की तैनाती है। मनरेगा में भी कुल 626 पद खाली हैं। इनमें अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी के 16, लेखा सहायक के 15, तकनीकी सहायक के 79, ग्राम रोजगार सेवक के 493 तथा कम्प्यूटर ऑपरेटर के 23 पद खाली हैं।

ग्राम्य विकास के अन्य विभागों में भी अलग-अलग तरह के बड़ी संख्या में पद खाली हैं। सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान इस पर विस्तार से चर्चा हुई। इस पर उप मुख्यमंत्री ने बीडीओ के रिक्त पदों पर तैनाती का प्रस्ताव जल्द भेजने के लिए कहा। इसी के साथ अन्य रिक्त पदों की सूची भी शासन को भेजने एवं भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। सूची तैयार करने की जिम्मेदारी जिला विकास अधिकारी को सौंपी गई।

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने अमृत सरोवर योजना की प्रगति देखी। अफसरों ने बताया कि 90 अमृत सरोवरों का काम अंतिम चरण में हैं। उप मुख्यमंत्री इन सरोवरों का काम 15 अगस्त से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। साथ साथ ही कहा कि हर गांव में एक अमृत सरोवर का निर्माण कराया जाए। इसके लिए स्थान चिह्नित कर लिए जाएं और सभी का शिलान्यास एक साथ कराया जाए। इसी के साथ तैयार हो चुके सरोवरों का उद्घाटन भी करा लिया जाए।

उप मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूहों, महिला मित्रों की संख्या, ग्राम प्रधानों, पंचायतों की स्थिति एवं उनके कार्यों की बाबत भी जानकारी ली तथा जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण में आ रही सभी तरह की दिक्कतों को दूर कर जल्द से जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे जब भी वह प्रयागराज आएंगे एक गांव का निरीक्षण करेंगे। ग्राम्य विकास से जुड़े विभागाें एवं योजनाओं की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में एमएलसी सुरेंद्र चौधरी, सीडीओ शिपू गिरि समेत अनेक लोग मौजूद रहे।
कई वीडीओ के खिलाफ मिलीं शिकायतें, जांच का आदेश
कई ग्राम विकास अधिकारियाें की कार्य प्रणाली को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के पास भी इस  तरह की शिकायतें पहुंची हैं। समीक्षा बैठक में इस पर नाराजगी जताते हुए उप मुख्यमंत्री ने ऐसे ग्राम विकास अधिकारियों एवं सचिवों की सूची तैयार कर जांच कराने एवं कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

हर गांव में होगी महिला मेठ की तैनाती
हर ग्राम पंचायत में महिला मेठ की तैनाती की जाएगी। ग्राम पंचायतों में होने वाले सभी तरह के निर्माण कार्यों में इनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने महिला समूहों की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए। उन्होंने महिला समूहों के माध्यम से अधिक से अधिक काम कराने तथा आसपास में ही बाजार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ताकि, महिलाओं की आमदनी को बढ़ाया जा सके।

अपने स्तर पर विकास कार्य कराने वाले प्रधान होंगे सम्मानित
अपने स्तर पर गांवों का विकास कराने के इच्छुक प्रधानों को मदद देने के साथ सम्मानित भी किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने ऐसे प्रधानों की सूची तैयार कर आगे लाने की बात कही।

RELATED ARTICLES

उत्तर प्रदेश, बरेली : जामा मस्जिद को बम से उड़ाने की धमकी, इस चिट्ठी से मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश, बरेली ; राजधानी से तकरीबन 250 किलोमीटर दूर झुमका शहर के नाम से मशहूर बरेली का माहौल बिगाड़ने की कोशिश हो रही है....

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ : 5 साल में प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी सरकार, विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता

उत्तर प्रदेश, हापुड़ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ जुड़कर प्रदेश एक भारत और श्रेष्ठ...

CM Yogi ने दिए निर्देश, 1 October से पश्चिमी और 1 November से पूर्वी यूपी में शुरू होगी धान की खरीद

उत्तर प्रदेश, Lucknow : सीएम के निर्देश पर खाद्य एवं रसद विभाग ने खरीफ सीज़न में धान खरीद की तैयारी शुरू दी है। एक अक्तूबर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया रानीपोखरी जाखन नदी पर बने पुल का लोकार्पण

उत्तराखंड; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज रानीपोखरी में जाखन नदी पर बने नवनिर्मित पुल का लोकार्पण किया। इस दौरान सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक,...