Wednesday, September 28, 2022
Home हेल्थ Blood Pressure Control रखना है तो Diet में शामिल करें ये 7...

Blood Pressure Control रखना है तो Diet में शामिल करें ये 7 foods

♣♣♣

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या आजकल लोगों के बीच एक आम समस्या बन गई है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर हार्ट अटैक (Heart Attack), डायबिटीज (Diabetes) और किडनी (Kidney) से जुड़ी परेशानियां भी तेजी से बढ़ती है। बावजूद इसके एक हेल्दी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स को अपनाकर व्यक्ति अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में (Health Tips) रख सकता है। आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए कौन सी चीजें।

टमाटर-
दिल की सेहत बनाए रखने के लिए टमाटर को फायदेमंद माना जाता है। यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम टमाटर में 237 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो सोडियम के नकारात्मक प्रभावों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप वाले लोगों को सोडियम का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, जिसमें टमाटर मदद कर सकता है।

केला-
केला पोटैशियम से भरपूर होता है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यूएसडीए के अनुसार, केला आपकी दैनिक जरूरतों के लिए 1 प्रतिशत कैल्शियम, 8 प्रतिशत मैग्नीशियम और 12 प्रतिशत पोटैशियम प्रदान करता है।

बीन्स और दाल-
बीन्स और दाल मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अध्ययनों के अनुसार बीन्स और दाल में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

खट्टे फल-
संतरा, नींबू, अंगूर जैसे खट्टे फल ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन फलों में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो हृदय रोग के जोखिम को कम करके दिल को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं।

कद्दू के बीज-
कद्दू के बीज पोटैशियम, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं। ये रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करते हैं। कद्दू के बीज का तेल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है।

तरबूज-
तरबूज फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए और पोटैशियम से भरपूर ऐसा फल है जो दिल की सेहत बनाए रखने का काम करता है। तरबूज में मौजूद ये सभी पोषक तत्व रक्तचाप को कम करने का काम करते हैं। यह बीटा-कैरोटीन विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध फल है। 

फिश-
फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। ये हृदय को स्वस्थ रखती हैं। फिश में हेल्दी फैट होता है जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखती है।

RELATED ARTICLES

देहरादून में तेजी से फैल रही हैंड फुट-माउथ डिजीज बीमारी, 10-10 बच्चे एक साथ आ रहे संक्रमण की चपेट में

उत्तराखंड, देहरादून ; शहर में छोटे बच्चों में बुखार और दर्द के साथ शरीर में फफोले व दाने निकल रहे हैं, मेडिकल साइंस की...

जोड़ों का दर्द युवाओं में बढ़ रहा, जानिए क्या है अहम कारण और कैसे पाएं राहत

Health Tips जोड़ों का दर्द एक ऐसी चीज है, जो आमतौर पर बुजुर्ग लोगों से जुड़ी होती है, लेकिन आजतक ये युवा आबादी में देखी...

Vitamin B6 के ओवरडोज से पैर हो सकते है पैरालाइज, इन बातों का रखें ध्यान

♦ Vitamin B6   /  विटामिन बी6 ♦ विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन) एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

इंद्रेश अस्पताल में पैर की चोट का इलाज कराने पहुंची महिला की किडनी निकालने का अस्पताल पर लगा आरोप

देहरादून।  श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में एक महिला पैर की गंभीर चोट की सर्जरी के लिए पहुंची थी। लेकिन जब वह ओटी से बाहर निकली...