Home हेल्थ गर्मियों के मौसम में रात के वक्त चेहरे पर लगाएं ये 1...

गर्मियों के मौसम में रात के वक्त चेहरे पर लगाएं ये 1 चीज, 15 दिन में बदल जाएगी चेहरे की रंगत

CTnews:

इन दिनों गर्मियों का मौसम पूरी तरह सक्रिय है. सूजर की किरणें लोगों की स्किन जला रही हैं. इस मौसम में तपती धूप से आपके चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने, टैनिंग, सनबर्न, झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या देखने को मिलती है. इन सभी समस्याओं से बचने में चंदन आपकी मदद कर सकता है. इतना ही नहीं गर्मियों में त्वचा को ठंडा रखने के लिए चंदन फायदेमंद साबित हो सकता है.

चंदन में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण एक्ने और सनबर्न के कारण त्वचा में होने वाली जलन को कम करते हैं, किसी कीड़े के काटने या घावों को भरने में भी चंदन का तेल फायदेमंद होता है. चंदन का इस्तेमाल गर्मियों में जलन, खुजली और घावों को भरने के लिए किया जा सकता है. आइए नीचे हम चंदन के इस्तेमाल का तरीका और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.

1. कोमल त्वचा के लिए फायदेमंद है चंदन

अगर आप एक कोमल स्किन चाहती हैं तो चंदन आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, गर्मियों में धूप की वजह से स्किन बेजान नजर आने लगती है, ऐसे में चंदन आपकी स्किन का खास ख्याल रखता है. आप चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करके इसे रात भर के लिए लगा रहने दें. सुबह नींद खुलने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें, ऐसा करने से त्वचा मुलायम और चमकदार बन जाएगी.

2. सन टैन हटाता है चंदन

गर्मियों के मौसम में सन टैनिंग या सन बर्न स्किन की एक कॉमन समस्या है. आप चंदन फेस पैक की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं. आपको खीरे के रस में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदें लेना है, फिर  एक चम्मच चंदन का पाउडर मिलाना है. इस पेस्ट को चेहरे या हाथों पर मास्‍क की तरह लगा लें, सूखने पर इसे धो लें. इससे चेहरे पर मौजूद डार्क स्‍पॉट्स और सनटैन काफी हद तक कम हो सकती है.

3. डार्क सर्कल्स दूर करता है चंदन

डार्क सर्कल दूर करने में चंदन आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए एक बड़ा चम्मच चंदन का पाउडर और नारियल के तेल को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इससे आंखों की मालिश करें, इसके रोजाना उपयोग से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो सकती है.

4. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है चंदन

जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए चंदन बेहद फायदेमंद है. इसके लिए आप चंदन पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगा लें. कुछ देर तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें, जब सूख जाए, तो इसे धो लें, इससे स्किन ऑयल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ctnews की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
RELATED ARTICLES

देहरादून में तेजी से फैल रही हैंड फुट-माउथ डिजीज बीमारी, 10-10 बच्चे एक साथ आ रहे संक्रमण की चपेट में

उत्तराखंड, देहरादून ; शहर में छोटे बच्चों में बुखार और दर्द के साथ शरीर में फफोले व दाने निकल रहे हैं, मेडिकल साइंस की...

जोड़ों का दर्द युवाओं में बढ़ रहा, जानिए क्या है अहम कारण और कैसे पाएं राहत

Health Tips जोड़ों का दर्द एक ऐसी चीज है, जो आमतौर पर बुजुर्ग लोगों से जुड़ी होती है, लेकिन आजतक ये युवा आबादी में देखी...

Vitamin B6 के ओवरडोज से पैर हो सकते है पैरालाइज, इन बातों का रखें ध्यान

♦ Vitamin B6   /  विटामिन बी6 ♦ विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन) एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post