Thursday, September 29, 2022
Home उत्तराखंड नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में लगे ट्रैक कैमरे में कैद हुए कई...

नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में लगे ट्रैक कैमरे में कैद हुए कई हिम तेंदुए और अन्य जानवर

उत्तराखंड :————————

विश्व धरोहरों में शामिल नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में वन विभाग की ओर से लगाए गए ट्रैक कैमरे में कई हिम तेंदुए, काले भालू, भूरे भालू और नीली भेड़ समेत कई प्रजातियों के वन्य जीव नजर आए हैं।भारतीय वन्यजीव संस्थान और वन विभाग के विशेषज्ञ राज्य के उच्च हिमालटी क्षेत्रों में हिम तेंदुओं समेत तमाम वन्यजीवों की गणना में कई सकारात्मक पहलू सामने आए हैं।

नंदा देवी बायोस्फीयर रिज़र्व के निदेशक अखिलेश तिवारी के मुताबिक नंदा देवी बायोस्फीयर में जग-जगह ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं। इसके जरिए नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में पाए जाने वाले हिम तेंदुए, काला भालू, कस्तूरी मृग और नीली भेड़ समेत तमाम प्रजातियों के वन्यजीवों को कैमरे में कैद किया गया है। कैमरे में कई हिम तेदुओं की चहलकदमी को कैद किया गया है जो सुकून देने वाली बात है।

बता दें, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के तहत सिक्योर हिमालय परियोजना के अंतर्गत भारतीय वन्यजीव संस्थान और वन विभाग के विशेषज्ञों की ओर से राज्य के 3000 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाने वाले तमाम हिम तेंदुओं समेत तमाम वन्यजीवों की गणना की जा रही है। इसके लिए वन विभाग की ओर से नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व गंगोत्री नेशनल पार्क गोविंद वन्यजीव अभयारण्य समेत उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित दस वन प्रभागों में जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों में हिम् तेंदुआ, काला भालू, भूरा भालू, नीली भेड़ समेत तमाम प्रजातियों के वन्यजीवों की गतिविधियों को कैमरे में कैद गया है। यह पहली बार है जब सिक्योर हिमालय पर योजना के तहत उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाने वाले हिंदुओं की गिनती कराई जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post