Wednesday, September 28, 2022
Home उत्तराखंड अब आपको मकान का नक्शा पास कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर...

अब आपको मकान का नक्शा पास कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जाने कैसे ….

उत्तराखंड ;

मकान का नक्शा पास कराने के लिए हो रहे हैं परेशान, तो अब आपकी राह हो गई है आसान, जानिए कैसे मकान का नक्शा पास कराने के लिए अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। ईजी एप पर एक ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके बारे में जानकर आप आसानी से मकान का नक्शा बना सकते हैं। बैठे बिठाए आपका नक्शा पास होगा।

अब आपको मकान का नक्शा पास कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आवास विभाग ने 30 वर्ग मीटर यानी 36 गज से लेकर 200 वर्ग मीटर यानी 241 गज तक के 40 नक्शे ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। इनमें से अपनी पसंद का नक्शा चुनकर ऑनलाइन उसकी प्रक्रिया पूरी कर मकान निर्माण कर सकते हैं।

आवास विभाग ने एकल आवास नक्शों की प्रक्रिया को आसान करने के लिए 40 प्री-एप्रूव्ड नक्शे ऑनलाइन जारी किए हैं। इनमें 30 वर्ग मीटर से 45 वर्ग मीटर के दस, 45 वर्गमीटर से 75 वर्गमीटर के दस, 75 वर्ग मीटर से 150 वर्गमीटर के दस और 150 वर्ग मीटर से 200 वर्गमीटर के दस नक्शे शामिल हैं। चारो श्रेणियों में आधे नक्शे पर्वतीय क्षेत्रों के हिसाब और आधे मैदानी क्षेत्रों के हिसाब से तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण की ओर से ईजी एप पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

ऐसे बैठे बिठाए पास होंगे नक्शे

सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (सीएससी) जाएं। यहां सीएससी संचालक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर प्लॉट के साइज के हिसाब से नक्शे का चयन करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। शुल्क जमा कराने के बाद आवेदक को अनुमोदित नक्शा ई-मेल आईडी या जनसेवा केंद्र से प्राप्त होगा। स्थानीय विकास प्राधिकरण को एकल आवास के लिए 15 दिन के भीतर इस नक्शे को पास करना होगा। इसके बाद प्राधिकरण अपने स्तर से जांच करेगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

इंद्रेश अस्पताल में पैर की चोट का इलाज कराने पहुंची महिला की किडनी निकालने का अस्पताल पर लगा आरोप

देहरादून।  श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में एक महिला पैर की गंभीर चोट की सर्जरी के लिए पहुंची थी। लेकिन जब वह ओटी से बाहर निकली...