Thursday, September 29, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड में बिजली संकट, पिछले एक-दो दिन से रामगंगा से UPCL को...

उत्तराखंड में बिजली संकट, पिछले एक-दो दिन से रामगंगा से UPCL को मिलने वाली बिजली का आंकड़ा 126 MW से गिरकर 29 MW

उत्तराखंड

रामगंगा विद्युत परियोजना से बिजली का उत्पादन कम हो गया है। जिससे उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लि. (UPCL) प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है। इससे प्रदेश में बिजली संकट और गहराने की आशंका है। पहले जहां यूपीसीएल के पास रोजाना 3.1 करोड़ से 3.2 करोड़ यूनिट बिजली उपलब्ध हो रही थी, वहीं अब यह उपलब्धता गिरकर 90 लाख यूनिट पर आ गई है। जबकि मांग चार करोड़ यूनिट से अधिक हो रही है।

रामगंगा विद्युत परियोजना से उत्तर प्रदेश के कई जिलों को सिंचाई के लिए पानी मिलता है। जब तक सिंचाई का काम चलता है, तब तक तो अच्छा बिजली उत्पादन होता है लेकिन जब यूपी से सिंचाई के लिए पानी कम कर दिया जाता है तो बिजली उत्पादन भी कम हो जाता है। पिछले एक-दो दिन से रामगंगा से यूपीसीएल को मिलने वाली बिजली का आंकड़ा 126 मेगावाट से गिरकर 29 मेगावाट पर आ गया है।

सीधे तौर पर करीब 20 लाख यूनिट का नुकसान हुआ है। यूपीसीएल के अधिकारियों के मुताबिक, गर्मी में रोजाना की डिमांड चार करोड़ यूनिट आ रही है। यूपीसीएल के पास केवल 2.9 करोड़ यूनिट ही उपलब्ध हो रही है। करीब 1.1 करोड़ यूनिट बिजली बाजार से खरीदनी पड़ रही है।

आज 15 से 30 मिनट की हो सकती है कटौती 

यूपीसीएल के एसई गौरव शर्मा के मुताबिक, पिछले तीन दिन से प्रदेश में कहीं भी किल्लत की वजह से बिजली कटौती नहीं हुई है। बुधवार को 15 से 30 मिनट के लिए कुछ जगहों पर बिजली की उपलब्धता कम है लेकिन यूपीसीएल प्रबंधन यहां भी रियल टाइम मार्केट से बिजली खरीदकर आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post