Sunday, June 26, 2022
Home बिज़नेस (Senior Citizen Savings Scheme ) SCSS : क्या है वरिष्ठ नागरिक बचत...

(Senior Citizen Savings Scheme ) SCSS : क्या है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

DELHI :

SCSS ( वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ) एक ऐसी स्कीम है, जिसे खास तौर पर बुजुर्गों के लिए शुरू किया गया है। इस स्कीम में केवल वरिष्ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर उन्हें बैंक एफडी से भी ज्यादा की ब्याज दर मिलती है। वर्तमान समय में इस स्कीम में सालाना 7.4 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। भारत में एक बड़ी आबादी वरिष्ठ नागरिकों की है। एक समय के बाद इन लोगों को जीवन में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आर्थिक स्तर पर भी इनको कई परेशानियां उठानी पड़ती हैं। इसी चीज को ध्यान में रखकर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की शुरुआत की गई है। इस स्कीम में 60 या उससे ऊपर की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। भारत में बड़े स्तर पर वरिष्ठ नागरिक इस योजना में अपने पैसों को निवेश करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस स्कीम में निवेश करना क्यों जरूरी है?

क्यों जरूरी है वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस स्कीम में निवेश करना?
अगर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं और रिटायरमेंट के बाद जो पैसे आपको मिले हैं। उन्हें कहीं पर निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो ये स्कीम सबसे बढ़िया विकल्प है। इसमें निवेश करने पर आपको सालाना 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। इसमें आपको बाजार जोखिमों का खतरा भी नहीं रहेगा।
ये स्कीम बुजुर्गों को आत्मनिर्भर और उनके भविष्य को सुरक्षित करने का काम करेगी। इस स्कीम में निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिकों के पास मैच्योरिटी के समय अच्छी खासी रकम होगी। इस कारण उन्हें भविष्य में आर्थिक स्तर पर किसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
अक्सर देखने को मिलता है कि किसी स्कीम में निवेश करने या उसमें खाता खुलवाने के लिए बुजुर्गों को काफी भागदौड़ करनी पड़ती है। वहीं वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खुलवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। आप अधिकृत बैंक और पोस्ट ऑफिस ब्रांच में  विजिट करके आसानी से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में अपना खाता खुलवा सकते हैं।
RELATED ARTICLES

DIZO ईयरबड्स ; 28 जून को आ रहे हैं ये 40 घंटे तक चलने वाले ईयरबड्स, ₹2000 से कम हो सकती है कीमत

♣ DIZO ईयरबड्स ♣ डिजो ने भारत में अपने नए ईयरफोन बड्स पी (Buds P) को लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने घोषणा...

 भारतीय रेलवे (Indian Railways),; बदल गए ट्रेन में रात को सफर करने के न‍ियम, जान लीजिये वरना नहीं कर पाएंगे यात्रा

♣ भारतीय रेलवे (Indian Railways)♣ भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए नया नियम बनाया है. दरअसल, भारतीय रेलवे समय-समय पर नियमों...

बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो हम बेहद खास बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं , जानिए क्या ……

♦♦♦  बिजनेस प्लान Business Idea ♦♦♦ अगर आप भी बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए बेहद खास...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post