Sunday, June 26, 2022
Home राष्ट्रीय Bihar, बिहार में डिप्‍टी CM के घर पर पथराव, BJP प्रदेश अध्‍यक्ष...

Bihar, बिहार में डिप्‍टी CM के घर पर पथराव, BJP प्रदेश अध्‍यक्ष के घर फायरिंग

♦♦♦  Agnipath Protest  ♦♦♦

अग्निपथ स्कीम के विरोध में ट्रेनों को नुकसान पहुंचाने के साथ शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब राजनेताओं के घरों की दहलीज तक पहुंच गया है. सेना भर्ती स्कीम के विरोध के नाम पर हो रहे आंदोलन में आम लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. ट्रेन में पथराव और आगजनी के अलावा लोगों से लूटपाट तक हो रही है. ऐसे में शुक्रवार की सुबह से लेकर अबतक देशभर में क्या कुछ घटनाक्रम सामने आया आइए बताते हैं इस हंगामे से जुड़े 10 बड़े अपडेट के जरिए.

1. बिहार की ट्रेनों में आगजनी – शुक्रवार सुबह युवाओं ने बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में ट्रेन में आग लगा दी. भीड़ ने ट्रेन के कई एसी कोच को आग के हवाले कर दिया. जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन की कुछ बोगियों को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया गया. ये घटनाक्रम हाजीपुर बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन में सामने आया. बिहार संपर्क एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगाई गई है. ये रेलगाड़ी दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी. जिसकी चार बोगियों को जलाकर खाक कर दिया गया.

2. ट्रेन रोककर प्रदर्शन- समस्तीपुर में भी सेना की बहाली को लेकर केंद्र की लाई गई स्कीम अग्निपथ का छात्रों ने विरोध किया है. आज ही दलसिंहसराय रेलवे स्टेशन पर अवध आसाम एक्सप्रेस (Awadh Assam Express) ट्रेन को रोक कर भीषण प्रदर्शन किया गया है. समस्तीपुर, लखीसराय, सुपौल, आरा, बिहटा समेत कई ऐसे स्टेशन हैं जहां या तो ट्रेन में आग लगाई गई है या फिर स्टेशन और पटरियों में तोड़फोड़ की गई है.

3. पांच रेलवे स्टेशन बंद- बिहार में शुरू हुआ विरोध अब उत्तर प्रदेश और हरियाणा और अन्य राज्यों में फैल गया है. उम्मीदवारों ने कहा कि वे नई भर्ती योजना के तहत शुरू किए गए परिवर्तनों से नाखुश हैं. कई अन्य मांगों के अलावा, छात्र अवधि के लिए अपनी चिंता जता रहे हैं. कई रेलवे स्टेशनों में आगजनी हुई है. भारतीय रेलवे विभाग के दस्तावेजों को आग के हवाले किया गया है. इस बीच पांच रेलवे स्टेशन पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं.

4. यूपी तक पहुंची आंच- इस आंदोलन के विरोध में पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया से लेकर पश्चिमी यूपी तक प्रदर्शन किया गया है. बलिया में अग्निपथ के विरोध में युवाओं ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया है. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बलिया में युवाओं की उग्र भीड़ ने जमकर हंगामा किया तथा कई ट्रेन में तोड़फोड़ की. सूत्रों ने बताया कि बलिया रेलवे स्टेशन पर धुलाई के लिए खड़ी ट्रेन में भीड़ ने आग लगा दी. स्टेशन पर लाठियों से लैस युवाओं ने बवाल शुरू कर दिया. वहीं पश्चिमी यूपी में मथुरा और कुछ अन्य शहरों में प्रदर्शन हुआ है.

AGNIPATH SCHEME PROTEST ALL INDIA

5. झारखंड मे सेना भर्ती केंद्र के बाहर प्रदर्शन- रांची में ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ सेना के भर्ती कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन हुआ है. केंद्र सरकार द्वारा सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ सेना में भर्ती के अकांक्षी सैकड़ों अभ्यार्थियों ने रांची के मेन रोड स्थित सेना भर्ती कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया है. वहीं कई शहरों में बस स्टैंड और अन्य जगहों को भी प्रदर्शनकारियों ने निशाना बनाया है.

6. मध्य प्रदेश और राजस्थान में बवाल – इस योजना के विरोध में मध्य प्रदेश के शहरों में भी जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया है. वहीं राजस्थान के भरतपुर में आंदोलनकारियों ने रेलवे ट्रैक की पटरियां उखाड़ ली है.

rail

8. मामले पर सियासत – सेना की नई भर्ती स्कीम को लेकर विपक्ष में बैठे राजनीतिक दलों ने केंद्र पर निशाना साधा है. इस बीच ओवैसी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी आपकी तपस्या में एक बार फिर कमी रह गई है. इसलिए आपको जल्द ही ये स्कीम वापस लेनी चाहिए. अन्य विपक्षी दलों ने भी केंद्र सरकार की इस स्कीम के विरोध में बयान दिया है. वहीं राहुल गांधी ने कहा है कि PM मोदी को अपने ‘मित्रों’ की आवाज के अलावा कुछ भी सुनाई नहीं देता है.

9. बिहार में डिप्टी सीएम के घर पथराव – बिहार में डिप्टी सीएम के घर पर पथराव हुआ है. बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर हुए हमले में प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल मचाया है. इस हमले के बाद रेणु देवी ने आरोप लगाया, ‘विपक्षी दल गुंडागर्दी कर रहे हैं. हमला करने वाले छात्र नहीं बल्कि विपक्षी राजनीतिक पार्टियों के वो लोग हैं जो गुंडागर्दी पर उतारू हैं.’ वहीं बेतिया में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ है. बिहार बीजेपी अध्यक्ष के घर फायरिंग हुई. वहां केरोसीन के जरिए आगजनी की कोशिश हुई है.

10. दक्षिण भारत तक पहुंचा विरोध – अग्निपथ स्कीम के विरोध में शुरू हुए बवाल की आंच अब दक्षिण भारत तक पहुंच गई है. आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुआ है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर युवाओं की भीड़ ने प्रदर्शन किया है. इस पूरे घटनाक्रम में रेलवे विभाग को भारी नुकसान होने की खबर है.

 

Source link

RELATED ARTICLES

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट की।

उत्तराखंड, दिल्ली ; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री ने...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से शिष्टाचार भेंट की।

नई दिल्ली / देहरादून :- मुख्यमंत्री ने जमरानी बाँध परियोजना पर शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराये जाने के लिए प्रस्तावित परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (वृहत...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में विजय प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश की क्रिकेट टीम को शुभकामनाएं दी

मध्य-प्रदेश, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में विजय प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश की क्रिकेट टीम को शुभकामनाएं दी हैं। रणजी ट्रॉफी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post