Wednesday, September 28, 2022
Home उत्तराखंड गढ़ सेवा संस्थान ने आर्मी, पैरा मिलेट्री फोर्स की तैयारी कर रहे...

गढ़ सेवा संस्थान ने आर्मी, पैरा मिलेट्री फोर्स की तैयारी कर रहे युवाओं को अग्निपथ योजना के लिये जागरूक किया।

उत्तराखंड, Rishikesh;

कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक डॉ प्रेमचंद अग्रवाल के निर्देशन पर गढ़ सेवा संस्थान ने आर्मी, पैरा मिलेट्री फोर्स की तैयारी कर रहे युवाओं को अग्निपथ योजना के लिये जागरूक किया।

रेलवे रोड स्थित कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी अग्निपथ योजना के संबंध में गलत बातें प्रसारित की जा रही है, कहा कि जानकारी के अभाव में देश विरोधी ताकतें युवाओं को भड़काकर देश की संपत्ति को नुकसान पहुंचा रही हैं।

उन्होंने युवाओं को अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। उन्होंने कहा कि सही जानकारी न होने पर ऐसा कोई अनुचित कदम न उठाएं, जिससे आपके भविष्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े। मौके पर उन्होंने युवाओं के सवालों के जवाब भी दिए।

संस्थान के सचिव रविन्द्र राणा ने युवाओं को अग्निपथ योजना की जानकारी दी। बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 17 वर्ष से 23 वर्ष तक के युवाओं को सेना की थल सेना, वायु सेना तथा जल सेना में अधिक से अधिक अवसर देकर आत्मनिर्भर बनाए जाने का संकल्प लिया गया है। जिसमें युवाओं को 4 साल की सेवा के पश्चात लगभग 11.71 लाख रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे तथा उन्हें कोशल सेवा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

बताया कि 25 प्रतिशत युवाओं को भारतीय सेना की तीनों इकाइयों में स्थाई किया जाएगा। बताया कि उत्तराखंड सरकार ने भी अग्निवीरों को राज्य सरकार की सेवाओं में भी वरीयता दिए जाने का प्रवधान किया है। कहा कि इस योजना से सभी युवाओं को कम उम्र में एकमुश्त अच्छी खासी रकम के साथ अन्य विभागों की तैयारी करने का अवसर प्रदान होगा।

कहा कि इस उम्र में आत्मनिर्भर बनने का सबसे सुनहरा अवसर है और इस एकमुश्त प्राप्त रकम रकम का उपयोग हम आगे की पढ़ाई और तैयारी के लिए भी सकते हैं। जो उनके भविष्य के लिए एक ठोस आधार होगा।

इस मौके पर संस्थान के कोषाध्यक्ष गोपाल सती, निदेशक मनोज ध्यानी, सदस्य सुमित पंवार, अरुण बडोनी, राजवीर रावत, पूर्व सैनिक चन्द्रवीर सजवाण सहित कोचिंग सेंटर के युवा शामिल रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post

इंद्रेश अस्पताल में पैर की चोट का इलाज कराने पहुंची महिला की किडनी निकालने का अस्पताल पर लगा आरोप

देहरादून।  श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में एक महिला पैर की गंभीर चोट की सर्जरी के लिए पहुंची थी। लेकिन जब वह ओटी से बाहर निकली...