Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड राज्य द्वारा साइबर वित्तीय हेल्पलाइन 1930 की आज प्रथम वर्षगांठ

उत्तराखण्ड राज्य द्वारा साइबर वित्तीय हेल्पलाइन 1930 की आज प्रथम वर्षगांठ

देहरादून। 

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशों के क्रम में प्रदेश के निवासियों को साइबर अपराधियो द्वारा जनता से ठगने वाले पर सख्त कार्यवाही पर पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड द्वारा एसटीएफ व साइबर पुलिस को दिशा निर्देश दिए गए जिसपर स्पेशल टास्क फ़ोर्स द्वारा जहाँ देश भर से संदिग्ध अभियुक्तों को पकड़ा जा रहा वही रोज़ आम जान मानस की मेहनत की कमाई को बचाया जा रहा |

भारत सरकार द्वारा पूर्व में वित्तीय साईबर शिकायतों हेतु 155260 (वर्त्तमान 1930) हेल्पलाईन नबंर का संचालन किया जा रहा था । उत्तराखण्ड राज्य द्वारा हेल्पलाईन नबंर का शुभारम्भ 17 जून 2021 को  मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था ।

जिसमें इस एक वर्ष में कुल 7723 शिकायतें दर्ज हुई है और वित्तीय साईबर हेल्पलाईन की मदद से आम-जनमानस के करीब 2.11 करोड़ रूपये की धनराशि को बचाया जा सका है । पूरे प्रदेश में जनता को साईबर हेल्पलाईन की मदद से वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना देने/ धोखाधड़ी से हुए आर्थिक नुकसान को बचाने में बहुत सहायता मिली है ।

अब गृह मंत्रालय द्वारा 155260 को संशोधित करते हुए एक नवीन नंबर 1930 संचालित किया गया है जिस पर आम-जनमानस वित्तीय साईबर अपराधों की शिकायत कर रहे हैं।

प्रभारी स्पेशल टॉस्क फोर्स द्वारा जनता से अपील की गयी है कि सभी लोग बढ़ चढ़कर इस हेल्पलाईन नंबर 1930 का प्रचार-प्रसार करें, जिससे समाज के हर वर्ग के व्यक्तियों को साईबर अपराध से लड़ने हेतु जागरूकता प्राप्त हो सके तथा अतिशीघ्र वित्तीय सहायता प्राप्त हो व साईबर अपराधों की रिपोर्टिंग हो सके । साइबर वित्तीय हेल्पलाइन को 112 से भी जोड़ा जा चूका है जिससे पूरे प्रदेश के लोगो को वित्तीय साइबर शिकायत करने मैं सहूलियत हो रही है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post