Home उत्तराखंड DM डॉ आशीष चौहान के मार्गदर्शन में व प्रयासों से स्थानीय फल...

DM डॉ आशीष चौहान के मार्गदर्शन में व प्रयासों से स्थानीय फल बेड़ू को मिलेगी एक नयी पहचान

पिथौरागढ़ ;

बेड़ू (पहाड़ी अंजीर) से जैम, चटनी एवं जूस जैसे स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यवर्धक खाद्य एवं पेय पदार्थ पिथौरागढ़ में तैयार किये जा रहे हैं। बता दें कि बेड़ू फल पर्वतीय क्षेत्रों के जंगलों, बंजर भूमि तथा खेतों में आसानी से अधिकांशतया पाया जाता है। बेड़ू फल के सदुपयोग को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने इसे पहाड़ी अंजीर के नाम से इस फल से खाद्य व पेय उत्पाद तैयार करने के लिए सम्बन्धित विभागों को निर्देशित किया था | जिसके फलस्वरूप सम्बन्धित विभागों ने संयुक्त प्रयासों से बेड़ू फल के प्रसंस्करण पर काम करना शुरू किया तथा बेड़ू फल से जैम, चटनी व जूस तैयार किया!

जिलाधिकारी ने कहा कि इसका कॉमर्शियल प्रोडक्शन शीघ्र ही प्रारम्भ किया जायेगा! इस पर वर्कआउट किया जा रहा है! इसका बेनिफिट रेशियो निकालते हुए कॉमर्शियल प्रोडक्शन शीघ्र प्रारम्भ किया जायेगा! बेड़ू फल से अन्य खाद्य उत्पादों को भी तैयार करने के प्रयास जारी हैं!

बेड़ू फल की विशेषताओं पर प्रकाश डालें तो यह फल औषधीय गुणों से भरपूर फल है। इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, फारफोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं! शोधकर्ताओं के अनुसार यह फल फेफड़ो एवं बलैन्डर से सम्बन्धित बीमारियों के लिये लाभदायक पाया गया है! यह फल त्वचा सम्बन्धी रोगों एव संक्रमण को रोकने में भी लाभप्रद पाया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post