Home बिज़नेस Indian Note पर क्यों छपी होती हैं ये तिरछी लाइनें? जानें क्या...

Indian Note पर क्यों छपी होती हैं ये तिरछी लाइनें? जानें क्या है इसका मतलब और क्यों है जरूरी

♦♦♦

क्या कभी आपने कभी इंडियन नोटों पर बनीं तिरक्षी लाइनों पर ध्यान दिया है? अगर आपने इन लाइंस पर गौर किया होगा तो देखे होंगे कि नोट की कीमत के हिसाब से इनकी संख्‍या घटती-बढ़ती हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इन लकीरों को नोटों पर क्‍यों बनाया गया है. दरअसल, ये लकीरें इस नोट के बारे में बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देती है. आइए जानते हैं 100, 200, 500 और 2000 के नोटों पर बनीं इन लाइनों का क्‍या मतलब है?

क्या होते हैं ब्‍लीड मार्क्‍स

नोटों पर बनीं इन लकीरों को ‘ब्‍लीड मार्क्‍स’ कहते हैं. ये ब्‍लीड मार्क्‍स विशेष रूप से नेत्रहीनों के लिए बना गए हैं. नोट पर बनी इन लकीरों को छू कर वे बता सकते हैं कि यह कितने रुपए का नोट है. इसीलिए 100, 200, 500 और 2000 के नोटों पर अलग-अलग संख्‍या में लकीरें बनाई गई हैं. और इन्हीं लाइनों से नेत्रहीन इसकी कीमत भी पहचानते हैं.

नोट पर छपी लकीरें बताती हैं उसकी कीमत

आइए अब नोट की कीमत पर नजर डालते हैं. ये लकीरें नोटों की कीमत बताती हैं. 100 रुपये के नोट में दोनों तरफ चार-चार लकीरे बनी होती हैं, जिसे छू कर नेत्रहीन समझ जाते हैं कि ये 100 रुपये का नोट है. वहीं, 200 के नोट के दोनों किनारे चार-चार लकीरे हैं और सतह ही दो-दो जीरो भी लगे हैं. वहीं, 500 के नोट में 5 और 2000 के नोट में दोनों तरफ 7-7 लकीरें बनाई गई हैं. इन लकीरों की मदद से ही नेत्रहीन आसानी से इस नोट को और उसकी कीमत पहचान लेते हैं.

 

RELATED ARTICLES

बिजनेस कमाल का : इस बिजनेस से हर रोज मोटी कमाई, सुबह से शाम तक खरीदारों की रहेगी भीड़

♦ अपना बिजनेस  ♦ अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं और कम निवेश में मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं. तो...

CEAT Ltd 2-3 साल में आउटलेट को दोगुना करके 1 लाख करेगी : COO अर्नब बनर्जी

नई दिल्ली: CEAT Ltd ने अपनी FMCG शैली के वितरण के माध्यम से 5,000-10,000 की आबादी वाले स्थानों में अपने टायर बिक्री नेटवर्क का...

हो गई Mahindra Scorpio Classic लॉन्च, कीमत सुनकर झूम उठोगे आप, फीचर्स भी जबर्दस्त

♦ Mahindra Scorpio Classic ♦ महिंद्रा ने अपनी स्कॉर्पियो एसयूवी को हाल ही में नए अवतार में पेश किया है. इसे स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic)...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest Post